Journey of WhatsApp

आज के समय मे व्‍हाट्सएप सोशल नेटवर्किंग का एक महत्‍वपूर्ण अंग बन चुका है। आपने शायद इस बात पर कभी ध्‍यान दिया होगा कि इस एप्‍लीकेशन की कभी भी मार्केटिंग या प्रमोशन नही की गयी है। इसके बावजूद यह तीसरी ऐसी एप्‍लीकेशन है जिसे सबसे अधिक बार डाउनलोड किया जाता है। इस एप्‍लीकेशन ने बहुत कम समय में ही बहुत ज्‍यादा प्रसिद्धि हासिल की है जितनी किसी भी कंपनी ने नही की है। मार्च 2020 के रिपोर्ट के अनुसार व्‍हाट्सएप के पास एक महिने में 2 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता है। इस एप्‍लीकेशन की खास बात ये है कि इसका उपयोग करते हुवे कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता जिससे इसका प्रयोग करना और भी आसान हो जाता है।

 

ब्रायन एक्‍टन और जॉन कॉम नाम के दो अमेरीकी व्‍यक्तियों ने साल 2009 में व्‍हाट्सएप एप्‍लीकेशन की शुरूआत की थी। ये दोनों व्‍यक्ति पहले याहू के साथ भी काम कर चुके थे। इन दोनों व्‍यक्तियों ने विश्‍व भ्रमण के लिये अपनी नौकरी को छोड़ दिया लेकिन कुछ समय बाद इनके बचाये हुवे पैसे भी खत्‍म होने लगे तब उन्‍होनें फेसबुक में नौकरी के लिये आवेदन किया लेकिन वहां से इन्‍हे निराशा हाथ लगी। इस बात से ये दोनों थोड़े हताश हुवे लेकिन इस विफलता ने उन्‍हें अपने जीवन की एक नई यात्रा शुरू करने के लिये प्रेरित किया।

 

जनवरी 2009 में कॉम ने एक आईफोन खरीदा और जल्‍द ही उसे कुछ ही महिने पुराने ऐप स्‍टोर पर एप्‍लीकेशन उद्योग की क्षमता का एहसास हुआ। वह एक ऐसा एप्‍लीकेशन बनाना चाहता था जो उपयोगकर्ता के व्‍यक्तिगत नामों के आगे उनकी स्थितियां दिखाता हो। कॉम ने अपने इस विचार पर अपने मित्र एक्‍टन के साथ चर्चा की और वे दोनों इस विचार पर और अधिक जानकारी के लिये एलेक्‍स फिशमैन के पास जाने लगे। लेकिन बिना किसी iOS डेवलपर की मदद के इस विचार को क्रियान्वित करना असम्‍भव था। एलेक्‍स ने ही उन्‍हे एक रूसी डेवलपर इगोर सोलो मेनिकोव से मिलवाया जिससे बारे में उन्‍हे एक वेबसाइट से पता चला था। इस यात्रा की शुरूआत आसान नहीं थी लेकिन अन्‍य सफल उद्यमियों की तरह उन्‍होनें अपना मार्ग प्रशस्‍त बनाया। इसके बाद उन्‍होने एक एप्‍लीकेशन बनाई जिसका नाम रोजाना प्रयोग किये जाने वाले शब्‍द “What’s up” के ऊपर whatsApp रखा गया।

 

कूम ने फिशमैन समेत कुछ दोस्‍तों को व्‍हाट्सएप का एक डेमो दिया लेकिन उनमें से किसी ने भी इस एप्‍लीकेशन को पसंद नहीं किया। इसके अलावा इस एप के साथ होने वाली अन्‍य समस्‍याओं जैसे बैटरी की अत्‍यधिक खपत, एप्लिकेशन का क्रैश होना इत्‍यादि ने कॉम को इतना निराश कर दिया कि वह सारी उम्‍मीदें खो बैठा तथा फिर से नयी नौकरी की तलाश में लग गया। उस समय एक्‍टन ने कॉम इस एप पर पुन: कुछ महिने काम करने के लिये प्रोत्‍साहित किया। कॉम ने पुन: इस एप पर कार्य करना शुरू किया और उन्‍होने इस एप में कुछ बदलाव किये जैसे कि जब कोई एप्‍लीकेशन उपयोगकर्ता अपना स्‍टेटस बदलेगा तो उस उपयोगकर्ता के हर एक कांटेक्‍ट को इसके बारे में सूचना मिल जाएगी।

 

फिशमैन के रूसी दोस्‍तो ने व्‍हाट्सएप के पुश नोटिफिकेशन अपडेट को मजेदार पाया और वे इसका प्रयोग अपने स्‍वयं के पते ठिकानों को अपडेट करने के लिये करने लगे। वे व्‍हाट्सएप स्‍टेटस के माध्‍यम से अपने मित्रों के साथ जुड़ने लगे। वे इस तरह के स्‍टेटस लगाते थे – जैसे “मैं देर से उठा” या मैं बात नहीं कर सकता, मैं जिम में हूं”।

 

कुछ ही समय में यह फिचर तत्‍काल मैसेजिंग के लिये एक माध्‍यम बन गया। और उपयोगकर्ता एक दूसरे से स्‍टेटस के माध्‍यम से चैट करना शुरू कर दिया। जॉन ने इस आकस्मिक अवसर को पहचाना और जल्‍द ही अपने इस स्‍टेटस एप के कार्य प्रणाली को इंटरनेट आधारित तत्‍काल मैसेजिंग एप में अपग्रेड करने की आवश्‍यकता महसूस की । और इस तरह व्‍हाट्सएप का 2.0 संस्‍करण अस्तित्‍व में आया। लोगों ने सिर्फ एक फोन नंबर के साथ लॉग इन करने तथा आपरेटरों के SMS प्‍लान के बजाय इंटरनेट का प्रयोग कर मैसेज भेजने का विचार बहुत पसंद आया।

 

इसके बाद अक्‍टूबर 2009 में ब्रायन एक्‍टन अपने पांच दोस्‍तो के साथ 2 लाख पचास हजार डालर का निवेश कर व्‍हाट्सएप टीम में सम्मिलित हो गये। फरवरी 2013 तक व्‍हाट्सएप को 200 मिलियन लोग उपयोग कर रहे थे और उस वक्‍त व्‍हाट्सएप में केवल 50 कर्मचारी काम करते थे। फरवरी 2014 में इस एप को फेसबुक द्वारा 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया और उस वक्‍त की दुनिया में यह सबसे बड़ी डील थी।

 

व्‍हाट्सएप के बारे में कुछ महत्‍वपूर्ण तथ्‍य :-

 

1. व्‍हाट्सएप के संस्‍थापको ने विज्ञापनो की दृढ़ता से अवहेलना की और यही वजह है कि उन्‍होने एप की शुरूआत से ही विज्ञापन में कोई निवेश नहीं किया। उन्‍होने समय के साथ नए उपयोगकर्ता प्राप्‍त करते हुए उपयोगकर्ताओं को सरल संदेश समाधान प्रदान करने के लिए एक सीधी रणनीति पर काम किया।

 

2. इतनी लोकप्रियता के बावजूद व्‍हाट्सएप दुनिया भर के 12 देशों में प्रतिबंधित है जो इसे दुनिया का सबसे ज्‍यादा प्रतिबंधित एप्‍लीकेशन बनाता है। व्‍हाट्सएप के साथ फेसबुक और ट्विटर भी सात देशों में उपलब्‍ध नहीं है। यूएई, चीन, उत्‍तर कोरिया, सीरिया, बांग्‍लादेश, ईरान और कुछ अन्‍य देश अपने यहां व्‍हाट्सएप चलाने की अनुमति नहीं देते है।

 

3. व्‍हाट्सएप के मई 2018 के आधिकारीक डेटा के अनुसार व्‍हाट्एप उपयोगकर्ता प्रतिदिन 65 बिलियन मैसेज भेजते है। औसतन 29 मिलियन मैसेज प्रति मिनट भेजे जाते है।

 

4. व्‍हाट्सएप के संस्‍थापक इसकी असल किमत जानते थे अत: उन्‍होने 2014 में गुगल के 10 बिलियन डॉलर के अधिग्रहण प्रस्‍ताव को अस्‍वीकार कर दिया था। बाद में फेसबुक ने दोगुनी किमत में इस कंपनी का अधिग्रहण किया।

 

5. व्‍हाट्सएप की कुल मूल्‍य (Net Worth )कई देशो की GDP से अधिक है जिसमें जापान व आइसलैंड जैसे कुछ विकसित देश भी सम्मिलित है।
**********

More Mock Tests Are Available Here

Scroll to Top
Scroll to Top